साईं धरम तेज : Sai Dharam Tej Jivani In Hindi

Meri Jivani
By -
0

 साईं धरम तेज : Sai Dharam Tej

पांजा साई धरम तेज (जन्म 15 अक्टूबर 1986) एक भारतीय अभिनेता हैं जो तेलुगु फिल्मों में काम करते हैं। अल्लू-कोनिडेला परिवार से संबंधित, उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत बॉक्स ऑफिस पर सफल पिल्ला नुवु लेनी जीविथम (2014) से की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए SIIMA पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए सिनेमा पुरस्कार मिला।



अपनी शुरुआत के बाद, तेज सुब्रमण्यम फॉर सेल (2015) और सुप्रीम (2016) जैसी फिल्मों में दिखाई दिए, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। इसके बाद एक के बाद एक आलोचनात्मक और व्यावसायिक असफलताएँ मिलीं। इसके बाद तेज ने सफल फिल्मों चित्रलाहारी (2019) और प्रति रोजु पंडागे (2019), सोलो ब्रैथुके सो बेटर (2020) और रिपब्लिक (2021) से खुद को स्थापित किया। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ विरुपाक्ष (2023) के साथ आई।


प्रारंभिक जीवन :

साई धर्म तेज का जन्म 15 अक्टूबर 1986 को तेलुगु फिल्म अभिनेता-राजनेता चिरंजीवी की छोटी बहन विजया दुर्गा के घर हुआ था। तेज ने अपनी स्कूली शिक्षा चेट्टीनाड विद्याश्रम, चेन्नई[6][7] और नालंदा स्कूल, हैदराबाद से की और स्नातक की पढ़ाई सेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद से पूरी की।[8]


अभिनेता अल्लू अर्जुन, राम चरण, अल्लू सिरीश, वरुण तेज और निहारिका कोनिडेला तेज के चचेरे भाई हैं। उनके छोटे भाई वैष्णव तेज भी एक अभिनेता हैं। पवन कल्याण और नागेंद्र बाबू उनके मामा हैं। [9] [10]


आजीविका :

पदार्पण और प्रारंभिक कार्य (2014-2016)

तेज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2014 में रेजिना कैसेंड्रा के साथ फिल्म पिला नुव्वु लेनी जीविथम से की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा, "साई धर्म तेज का देहाती आकर्षण उनके कार्यों को विश्वसनीय बनाता है। अभिनेता विशेष रूप से अपने डांस मूव्स से काफी प्रभावशाली हैं।" और उन्होंने यह काम काफी आराम से किया है।” उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण - तेलुगु के लिए SIIMA पुरस्कार मिला।


2015 में तेज की दो फिल्में रिलीज हुईं। उनकी पहली फिल्म रे थी जिसमें उन्होंने सैयामी खेर के साथ रॉक का किरदार निभाया था। 123 तेलुगु ने कहा, "साई धरम तेज का शानदार प्रदर्शन इस फिल्म की प्रमुख संपत्ति है।" 2015 में तेज की दूसरी रिलीज़ सुब्रमण्यम फॉर सेल थी, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और ₹33.95 करोड़ से अधिक की कमाई की। उन्होंने पिला नुव्वु लेनी जीविथम (2014) के बाद दूसरी बार रेजिना कैसेंड्रा के साथ अभिनय किया। हालाँकि विभिन्न आलोचकों ने इसे "नियमित" कहा, लेकिन तेज के प्रदर्शन को "बेहतर प्रदर्शन", "सहज" और "आश्चर्यजनक" बताया गया।


सफलता  (2019–मौजूदा)

चित्रलहरी उनकी 2019 की पहली रिलीज़ थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और आलोचकों ने उनके प्रदर्शन की प्रशंसा की और तेज ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया ने फिल्म में विजय के किरदार को तेज के अब तक के करियर का सर्वश्रेष्ठ किरदार बताया था। फिल्म में उनकी भूमिका के बारे में, डेक्कन क्रॉनिकल ने बताया कि "साईं तेज ने अपना वजन बढ़ाया है और दाढ़ी के साथ ताजा दिखते हैं और चरित्र में फिट बैठते हैं। इस भूमिका के लिए, उन्होंने अपनी सामूहिक छवि को पूरी तरह से अलग रख दिया है।" वर्ष की उनकी अगली फ़िल्म, प्रति रोज़ू पंडागे भी सफल रही। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुरली कृष्णा सीएच ने फिल्म की अपनी समीक्षा में लिखा है कि "फिल्म निश्चित रूप से साई तेज का कैनवास है और वह तेजतर्रारता के साथ अपने मानक चॉप पेश करते हैं"। बाद में 2020 में, उनकी फिल्म सोलो ब्रैथुके सो बेटर को COVID-19 महामारी के बाद रिलीज़ किया गया था। सिनेमाघरों में 50% ऑक्यूपेंसी के प्रतिबंध के बावजूद, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। आइडलब्रेन के जीवी ने तेज के प्रदर्शन की सराहना की, विशेषकर उनकी कॉमेडी टाइमिंग और फिल्म के भावनात्मक दृश्यों में अभिनय की। इसके विपरीत, द हिंदू की वाई सुनीता चौधरी ने कहा कि "तेज को बेहतर स्क्रिप्ट से फायदा हो सकता था।"


देवा कट्टा द्वारा निर्देशित अपनी अगली फिल्म रिपब्लिक (2021) में, तेज ने एक आईएएस अधिकारी की भूमिका निभाई। फिल्म जो कि एक राजनीतिक ड्रामा है, को सकारात्मक समीक्षा मिली, आलोचकों ने उनके प्रदर्शन को "परिपक्व" कहा और फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया और यह 'हिट' बन गई। तेलंगाना टुडे के प्रकाश पचेती ने कहा: "रिपब्लिक निश्चित रूप से साई धर्म तेज के लिए एक उपलब्धि जोड़ता है।"


तेज की 15वीं फिल्म, विरुपाक्ष, एक सामाजिक-फंतासी थ्रिलर है, जो भाम बोलेनाथ प्रसिद्धि वाले कार्तिक वर्मा डांडू द्वारा निर्देशित है, जिसे आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली और यह उनके करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। वह अगली बार अपने चाचा पवन कल्याण के साथ विनोदया सिथम, ब्रो के रीमेक में अभिनय कर रहे हैं, जिसका निर्देशन समुथिरकानी ने किया है, जिन्होंने मूल का भी निर्देशन किया था। यह जुलाई 2023 में रिलीज होने वाली है। उन्होंने क्रमशः नवोदित जयंत पानुगांती और संपत नंदी के साथ भी फिल्में साइन की हैं।


व्यक्तिगत जीवन :

सितंबर 2021 में, तेज हैदराबाद में दुर्गम चेरुवु ब्रिज के पास एक एकल वाहन मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल हो गया था। उन्हें अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों ने घोषणा की कि उन्हें नरम ऊतकों में चोट लगी है और कॉलर की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है, लेकिन वह खतरे से बाहर हैं। उन्होंने फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने और फॉर्म में वापस आने के लिए जुलाई 2023 में छह महीने के मूवी ब्रेक की घोषणा की।


पुनरुत्थान और अन्य कार्य (2016-2018)

तेज की एक्शन कॉमेडी सुप्रीम, जो अगले वर्ष रिलीज़ हुई, आर्थिक रूप से भी सफल रही और उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी। सुप्रीम के बाद, तेज ने पांच फिल्मों (मुख्य भूमिका) में अभिनय किया, जिनमें थिक्का (2016), विनर (2017), जवान ( 2017), इंटेलिजेंट (2018) और तेज आई लव यू (2018)। अपनी फिल्मों में समान और नियमित कहानियों का चयन करने के लिए भी तेज की आलोचना की गई।


मीडिया छवि :

तेज वर्ष 2021 के लिए फोर्ब्स इंडिया के इंस्टाग्राम पर दक्षिण सिनेमा के सबसे प्रभावशाली सितारों में 25वें स्थान पर रहे। वह 2016 की हैदराबाद टाइम्स के सबसे वांछनीय पुरुषों की सूची में 24वें स्थान पर रहे।


साईं धरम तेज : Sai Dharam Tej lifestyle, story, wiki, kahani, jivani, life story

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!