Dussehra 2023 in hindi, इन दो कारणों से मनाया जाता है दशहरे का पर्व, जानिए इतिहास और महत्व

Meri Jivani
By -
0

"दशहरा: विजय और अच्छाई का उत्सव"

दशहरा, जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो लाखों लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। नवरात्रि उत्सव के दसवें दिन मनाया जाने वाला दशहरा बुराई पर अच्छाई, अधर्म पर धर्म और अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है।



दशहरा का सार हिंदू पौराणिक कथाओं, विशेषकर महाकाव्य रामायण में गहराई से निहित है। यह राक्षस राजा रावण पर भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम की विजय का जश्न मनाता है। भगवान राम और रावण के बीच महाकाव्य युद्ध दस दिनों तक चला और दसवें दिन भगवान राम की जीत हुई। 

दशहरा/विजयादशमी की पौराणिक कथाएँ

दशहरा/विजयदशमी उत्सव रावण के खिलाफ भगवान राम की जीत का जश्न मनाता है तो दूसरी ओर यह राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय का भी स्मरण कराता है। 


देवी दुर्गा द्वारा महिषासुर को पराजित करने और भगवान राम द्वारा रावण को पराजित करने की किंवदंतियाँ दशहरा की दो लोकप्रिय कहानियाँ हैं।

इतिहास में इस दिन भगवान राम द्वारा लंका के राजा रावण को पराजित करने की बात कही गई है। दस दिनों की भीषण लड़ाई के बाद भगवान राम ने अंततः रावण पर विजय प्राप्त की।

चूँकि कहा जाता है कि देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर पर विजय प्राप्त की थी, इसलिए आज का दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में माना जाता है।


भारत के विभिन्न हिस्सों में विजयादशी कैसे मनाई जाती है?

उत्तर भारत: लोग नौ दिनों तक राम लीला खेलते हैं और विजयादशमी के दिन लोग रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले जलाते हैं। पूरे उत्तर भारत में इन मेलों में बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं।


दक्षिण भारत: गोलू नाम का एक त्यौहार है जो तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर देवी चामुंडेश्वरी की पूजा की जाती है। लोग आयुध पूजा भी मुहूर्त के अनुसार ही करते हैं। आयुध पूजा में छोटे बच्चे अपने स्कूल में शामिल होते हैं और किताबों की भी पूजा करते हैं।


आंध्र प्रदेश: विजयादशमी के इस शुभ दिन पर, लोग अपने बड़ों को शमी के पेड़ की पत्तियां देकर उनका सम्मान करते हैं। उत्साही लोग नाव उत्सव में भी भाग लेते हैं जिसे थेप्पोत्स्वम के नाम से जाना जाता है।


पश्चिम बंगाल: विजयादशमी के दिन, लोग सिन्दूर खेला खेलते हैं और उसी दिन दुर्गा विसर्जन करने से पहले देवी दुर्गा की पूजा करते हैं।


केरल: केरल के लोग इस दिन को विद्यारंभम दिवस के रूप में मनाते हैं। इसी दिन छोटे-छोटे बच्चों का शिक्षा से परिचय हुआ। इस शुभ दिन पर वे अपना नाम लिखना सीखते हैं।

विजय दशमी पर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने का सार एक समान रहता है, रीति-रिवाज और परंपराएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जो भारत की विविध सांस्कृतिक छवि को दर्शाती हैं।


Tag: Dussehra in hindi words, Dussehra in hindi meaning, Dussehra in hindi wikipedia, dussehra essay in hindi, dussehra 2023, दशहरा कब मनाया जाता है, दशहरा पर निबंध 300 words, दशहरा क्यों मनाया जाता है

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!