दुनिया की 10 सबसे भुतहा जगहें | Haunted places in world in hindi

Meri Jivani
By -
0

भारत इतिहास, संस्कृति और लोककथाओं से समृद्ध भूमि है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह कई प्रेतवाधित स्थानों का घर है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी डरावनी कहानियाँ हैं। यहां भारत में 10 प्रेतवाधित स्थान हैं, साथ ही उनकी कहानियों का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है 

10 haunted places of India

10. द सेवॉय, मसूरी: 

मसूरी में सेवॉय भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रेतवाधित होटलों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें ब्रिटिश अध्यात्मवादी लेडी गार्नेट ओरमे का भूत रहता है, जिसे 1911 में होटल में जहर दे दिया गया था। मेहमानों ने बताया है कि उसने हॉलवे में उसका भूत देखा और तापमान में अचानक गिरावट महसूस की।


9. दिल्ली छावनी क्षेत्र, दिल्ली:

 कहा जाता है कि दिल्ली छावनी क्षेत्र में एक हिचहाइकिंग भूत का साया है। लोगों ने बताया है कि सफेद साड़ी में एक भूतिया महिला लिफ्ट मांग रही है, लेकिन वाहन के अंदर जाते ही वह रहस्यमय तरीके से गायब हो जाती है।


8. शनिवारवाड़ा किला, पुणे:

शनिवारवाड़ा किला अपनी भूतिया घटनाओं के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से एक युवा राजकुमार के भूत से संबंधित है। स्थानीय लोग पूर्णिमा की रात में मदद के लिए उसकी पुकार सुनने का दावा करते हैं। कहानी यह है कि रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी हत्या कर दी गई थी।


7. फर्नहिल होटल, ऊटी: 

माना जाता है कि ऊटी के फर्नहिल होटल में एक बिना सिर वाले ब्रिटिश व्यक्ति का भूत रहता है। किंवदंती के अनुसार, होटल में उनकी हत्या कर दी गई थी, और कहा जाता है कि उनकी आत्मा गलियारों में घूमती थी, खासकर रात के दौरान।


6. रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद: 

भारत के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो में से एक, रामोजी फिल्म सिटी के भुतहा होने की अफवाह है। रोशनी की टिमटिमाहट, अजीब परछाइयाँ और यहाँ तक कि भूतिया आभास की भी खबरें आई हैं। कुछ लोगों का मानना है कि ये घटनाएँ इस तथ्य से संबंधित हैं कि स्टूडियो युद्ध के मैदान पर बनाया गया था।


5. डुमास बीच, गुजरात: 

डुमास बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, लेकिन यह अपनी अलौकिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह समुद्र तट पहले एक कब्रगाह था, और आगंतुकों ने विशेष रूप से रात के दौरान फुसफुसाहट और अजीब आवाजें सुनने की सूचना दी है।


4. जीपी ब्लॉक, मेरठ, उत्तर प्रदेश: 

मेरठ में जीपी ब्लॉक अपने भुतहा घर के लिए बदनाम है। स्थानीय लोगों का दावा है कि उन्होंने चार लोगों को घर के अंदर बैठे, ताश खेलते और शराब पीते देखा है, जबकि घर सालों से बंद और खाली है। कई लोगों का मानना है कि ये उन लोगों की आत्माएं हैं जो पास में एक कार दुर्घटना में मर गए थे।


3. कुलधरा, राजस्थान: 

कुलधरा राजस्थान का एक परित्यक्त गाँव है जिसका इतिहास काला है। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, गांव के गायब होने से पहले निवासियों ने उसे शाप दिया था और जिसने भी वहां बसने की कोशिश की, उसे अलौकिक परिणाम भुगतने पड़े। आगंतुकों ने गांव में अजीब घटनाओं और बेचैनी की भावना की सूचना दी है।


2. डाउ हिल, पश्चिम बंगाल: 

पश्चिम बंगाल के कुर्सियांग में डाउ हिल अपनी डरावनी कहानियों के लिए जाना जाता है। स्थानीय लोगों ने सर्दियों की छुट्टियों के दौरान विक्टोरिया बॉयज़ स्कूल के गलियारों में एक बिना सिर वाले लड़के को घूमते हुए देखने की सूचना दी है। इस क्षेत्र के आसपास के जंगलों को भी भुतहा कहा जाता है।


1. भानगढ़ किला, राजस्थान: 

भानगढ़ किला भारत के सबसे प्रसिद्ध प्रेतवाधित स्थानों में से एक है। किंवदंती के अनुसार, एक जादूगर को भानगढ़ की राजकुमारी से प्यार हो गया और उसने किले को श्राप दे दिया, जिससे अंततः यह खंडहर हो गया। आगंतुकों ने भयानक आवाज़ों और लगातार देखे जाने की अनुभूति की सूचना दी है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!